IPS banne ke liye konsa subject lena Chahiye
IPS banne ke liye konsa subject lena Chahiye

IPS banne ke liye konsa subject lena chahiye  (IPS बनने के लिए कौन सा विषय लेना चाहिए)

आईपीएस ( इंडियन पुलिस सर्विसेज ) भारत की प्रशासनिक सेवाओं मैं दूसरे नंबर की सबसे बड़ी सर्विस हैं भारत में IPS अधिकारी बनने की सबसे प्रभावी विधि प्रत्येक ऊर्जावान भारतीय की कल्पना है। जैसा कि यह हो सकता है, हर व्यक्ति की फंतासी अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं करती है। थोड़ा परिश्रम और विशाल ऊर्जा जोड़ना आपके उद्देश्यों को पूरा करने में आपकी सहायता करेगा। एक भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी का मुख्य दायित्व लोगों को सामान्य रूप से ढाल देना और उनके बीच तालमेल बनाए रखना है। एक IPS अधिकारी का दायित्व राज्य या केंद्र के लिए सीमित नहीं है, वे दो स्तरों पर काम करते हैं।

क्षेत्रीय स्तर पर आईएएस और आईपीएस का दायित्व जनता की नजरों में शांति और कानून का शासन बनाए रखना है। होम वॉचमैन, क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID), क्राइम ब्रांच, और ट्रैफिक ब्यूरो, ऐसे कई डिवीजन हैं जिनमें IPS प्रशासन को अलग किया जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि दायित्वों को और अधिक कुशल तरीके से किया जाता है। इसके अतिरिक्त, IPS अधिकारियों और IPS क्षमता के मुआवजे से परिचित हो जाते हैं।

उनके दायित्वों में से एक जोड़े में पहचान शामिल है और गलत कामों का प्रतिकार, आम जनता में मादक द्रव्यों के सेवन को नियंत्रित करना और उचित सीमा के भीतर कमज़ोर कानूनों को पकड़ना, दोषी पक्षों से अनुरोध करना, दुर्घटना से राहत और सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों की गारंटी का पालन किया जाता है। उनकी आवश्यक बाध्यता भारतीय खुफिया एजेंसियों जैसे कि इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (R & AW), केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI), आपराधिक जांच विभाग (CID), सिविल और सशस्त्र बलों के लिए आदेश और नेतृत्व करना है। पूरे राज्य और एसोसिएशन डोमेन और भारतीय संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां।

IPS Banne Ke liye 11th aur 12th Me Konsa Subject Lena Chahiye

जैसा कि हर कोई जानता है कि जब हम दसवीं पास करते हैं, तो हमें 11 वर्गों में ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। इस मौके पर कि कोई 11 में आर्ट्स लेता है, कुछ विज्ञान के इच्छुक हैं। हम एक समान बिंदु से एक समान 11 और 12 के द्वारा भविष्य की समझ रखने वालों को सलाह दे सकते हैं।

वर्तमान में यह आता है कि IPS banne ke liye konsa विषय lena chahiye, Arts को लिया जाना चाहिए या विज्ञान को लिया जाना चाहिए या किसी अन्य विषय को लिया जाना चाहिए। तो मेरे साथियों, इस बात का खुलासा करो कि आप 11 वीं कक्षा और 12 वीं कक्षा में हैं या आप जाएंगे, इस बिंदु पर कि आप भाव लेते हैं या विज्ञान या कोई अन्य स्ट्रीम लेते हैं, आप दोनों के साथ IPS में बदल सकते हैं धाराएँ। क्या आप स्ट्रीम या विषय के साथ किसी भी समस्या से नहीं निपटेंगे।

आप किसी भी स्ट्रीम या विषय के साथ IPS में बदल सकते हैं, आपको बस IPS परीक्षा की योजना बनाने की आवश्यकता है, इसलिए IPS में बदलने के बारे में आपकी कल्पना संतुष्ट हो सकती है।

किसी भी स्थिति में, जिस स्थिति में आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि मुझे कौन सी धारा लेनी चाहिए, मेरे अनुसार, आपको ऐसे भाव लेने चाहिए, जिनमें आप इनमें से हर एक विषय का उपयोग करेंगे।

अंग्रेजी, समाजशास्त्र, भूगोल, राजनीति विज्ञान, इतिहास, संस्कृत, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, इत्यादि

साथियों, हम महसूस करते हैं कि हमें ग्यारहवीं और बारहवीं में किस विषय को लेना चाहिए, आपको लगता है कि जिन विषयों को आप 11 कक्षाओं में लेंगे, आपको 12 कक्षाओं में भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

वर्तमान में हम समझते हैं कि 12 वीं कक्षा पास करने के चक्कर में हमें किस विषय में ग्रेजुएशन में प्रवेश लेना चाहिए।

IPS कैसे बन सकते है, IPS बनने के लिए कितनी साल उम्र ( AGE ) होनी चाहिए |

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) हर साल सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करती हैं और आईपीएस बनने के लिए हर उमीदवार को ये परीक्षा देना अनिवार्य हैं, आईपीएस बनने के लिए कम से कम 21 वर्ष उम्र होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 35 वर्ष होनी चाहिए | शिक्षा,आयु, शारीरिक आवश्यकता और राष्ट्रीयता जैसी विभिन्न संभावनाओं में IPS योग्यता नियम हैं। आयोग द्वारा स्वीकार किए गए जन्म की तारीख माध्यमिक विद्यालय छोड़ने के प्रमाण पत्र में दर्ज की गई है। आप बिना किसी समस्या के IPS की आधिकारिक तैयारी कर सकते हैं। भारतीय प्रशासनिक सेवा या (IFS) भारतीय विदेश सेवा के नाम पर एक विदेशी और भूतपूर्व मूल्यांकन के नतीजों के बाद भारतीय विदेश सेवा यह आकलन। IPS क्षमता को जानना महत्वपूर्ण है।

  1. एक को अपना स्नातक पूरा करना चाहिए था।
  2. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा माना जाता है कि किसी भी कॉलेज द्वारा स्नातक पूरा किया जाना चाहिए।

सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्गीकरण में 9 प्रयासों तक ले जा सकते हैं और उन व्यक्तियों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं है जिनके पास एससी / एसटी वर्ग के प्रमाण पात्र है।

प्राधिकृत अधिकारी और ईसीओ / एसएससीओ जिन्होंने सेना में 5 साल के आधार समय की सेवा की है, उन्हें 5 साल तक की सबसे चरम आयु प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।

दृश्य की कमी, बहरेपन, आर्थोपेडिक या चुपचाप के साथ वास्तव में बाधा के लिए तैयार की गई उम्र 10 साल तक लंबी होती है।

IPS अधिकारी के लिए वास्तविक आवश्यकताएं

ये आईपीएस अधिकारियों के लिए वास्तविक क्षमताएं हैं जो यूपीएससी परीक्षणों के लिए दिखाई दे रहे हैं।

पुरुषों के लिए आधार की लंबाई समग्र वर्गीकरण में 165 सेमी और अन्य वर्ग में 160 सेमी है।

समग्र वर्ग में महिलाओं के लिए आधार का आधार 150 सेमी और विभिन्न वर्गीकरण में महिलाओं के लिए, यह 145 सेमी है।

पुरुषों की छाती किसी भी दर पर 84 सेमी होनी चाहिए और 5 सेमी तक बढ़ जाती है और महिलाओं के लिए, यह 79 सेमी है और इसे 5 सेमी तक विस्तार योग्य होना चाहिए।

इस घटना में कि प्रतियोगी के पास एक स्क्विंट है, उन्हें तुरंत बाहर कर दिया जाएगा।

दूरी दृष्टि बेहतर दृष्टि के लिए 6/6 या 6/9 होनी चाहिए।

दृश्यों / फोकल बिंदुओं की अनुमति है।

दूरबीन दृष्टि और उच्च ग्रेड छायांकन दृष्टि की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष (Conclusion) 

हमने इस ब्लॉग पोस्ट मे पूरा प्रयास किया है की अब आपको आईपीएस ऑफ़िसर बनने की पूरी जानकारी दे सकें और आईपीएस ऑफिसर कैसे बने,कितनी योग्यता होनी चाहिए और आईपीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें

ऐसे और भी करियर रिलेटेड ब्लोग्स आप Himank Journal पर पढ़ सकते हैं

धन्यवाद!

Editor : Maynak Aswal

Instagram : https://www.instagram.com/himank_journal/

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here